बेंगलुरु की इस खूबसूरती से कितने परिचित हैं आप!

बेंगलुरु, सिलिकॉन सिटी के नाम से मशहूर दक्षिण भारतीय राज्य कर्नाटक का एक खूबसूरत शहर और राज्य की राजधानी। तकनीकी और वातावरण के साथ सामंजस्य बिठाये इस शहर में बहुत कुछ खास है। एक तरफ जहां आईटी इंडस्ट्रीज ने विस्तार किया है, तो वहीं प्रकृति ने भी इस शहर को बाहें फैलाकर गले से लगाया है।

Coconut Tree: Pic credit-Ravichandra kushwaha

आज इस लेख में हम शहर के कुछ ऐसे स्थानों के बारे में बात करेंगे, जहां प्रकृति ने दिल खोलकर अपनी सुंदरता बरसायी है। तो हमारी इस सूची में कुछ ऐसे भी स्थान होंगे जहां गर्मी के इस मौसम में आपको थोड़ी राहत अवश्य मिलेगी। तो इस शहर को एक बार घुम्मक्कड़ की नज़र से भी देख लीजिये…

लाल बाग बोटैनिकल गार्डेन

Lalbag Pond: Pic credit-Ravichandra kushwaha

दक्षिण बैंगलुरु में स्थित यह पार्क करीब 1760 एक के क्षेत्रफल में फैला है और यहां आपको विभिन्न प्रकार के दुर्लभ पौधे भी देखने को मिल जायेंगे। पार्क में स्थित कृत्रिम झील जहां गर्मी के मौसम में आपको शीतल हवाएं प्रदान करेगी, तो वहीं दूर तलक फैले घास पर आप चंद वक्त सुकून की नींद भी ले सकते हैं। सेल्फी का शौक है तो यहां स्थित गुलाब की क्यारियां आपकी तस्वीरों में खूबसूरती के रंग अवश्य भर देंगी।

Lalbag: Pic credit-Ravichandra kushwaha

थोड़ा रोमांच का अनुभव लेना चाहते हैं, तो पार्क में स्थित पहाड़ नुमा टिला आपको इसका एसहसा अवश्य करा देगा। यहां से शहर का नज़ारा भी कुछ कम खूबसूरत नहीं दिखता है। वैसे पार्क में लगाये गये कारिगरी के नमूने आपको बरबस सेल्फी लेने के लिए मजबूर कर देंगे।

कबन पार्क

Gudhal: Pic credit-Ravichandra kushwaha

करीब 300 एकड़ में फैले इस पार्क में वनस्पतियों और जीव-जन्तुओं का बेहतरीन संकलन देखने को मिल जायेगा। शहर के शोर-शराबे से तंग आ चुके हैं, तो इस पार्क में आकर आप शांति के चन्द लम्हे व्यतीत अवश्य कर सकते हैं। पढ़ने का शौक रखने वाले लोगों के लिए इस पार्क में ही सेंट्रल लायब्रेरी भी है, जहां आप प्रकृति के बीच पढ़ने का आनंद उठा सकते हैं।

Pic credit-Ravichandra kushwaha

काफी शांत और शीतल यह पार्क गर्मी के मौसम में चैन की सांस लेने के लिए बिल्कुल उपयुक्त स्थान है। वैसे फोटोग्राफी का शौक रखने वाले लोगों के लिए भी यह पार्क बेहद खास है, यहां आपको प्राकृतिक रोशनी में तस्वीर लेने का अवसर भी मिल जाएगा और यहां की खूबसूरती आपकी तस्वीरों में भी चार चांद लगा देगी।

बेंगलुरु फोर्ट

Banglore fort, Pic credit-Ravichandra kushwaha

किसी जमाने में सैकड़ो क्षेत्र में फैला यह फोर्ट आज मात्र एक गेट तक ही सीमित रह गया है। लेकिन अपने सीमित अस्तित्व के साथ भी यह फोर्ट शहर के इतिहास को व्यापक रूप से दर्शाता है। इतिहास में रुचि रखने वाले लोगों के लिये यह किला तो रोचक है ही, गर्मी से थोड़ी देर के लिए राहत चाहने वालों के लिए भी यह काम का स्थान है। यहां आप कुछ देर के लिए गर्मी से राहत अवश्य पा सकते हैं।

Ganesh Temple, Banglore fort, Pic credit-Ravichandra kushwaha

हालांकि, इसके अंदर ज्यादा देर तक बैठना सख्त मना है। लेकिन किला देखते-देखते इंसान थोड़ा बहुत आराम कर ही लेता है। किले पर की गयी नक्काशी भी देखने लायक है और इसके भीतर स्थित गणेश मंदिर भी इतिहास के कई पहलुओं के दर्शन कराता है।

Posts created 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top